500 से ज्यादा यात्री फसें देहरादून से लेकर पहाड़ की रिपोर्ट

आपको बता दे कि लगातार भारी बरसात के बाद पहाड़ो मे भूस्खलन बढ़ा रहा है, ओर इसी वजह से चारधाम मॉर्ग पर यात्री फ़स रहे है इस समय ख़बर लिखे जाने तक बदरीनाथ हाईवे बंद है और लगभग 500 से ज्यादा यात्री फंसे हुए है।
उत्तराखंड में भूस्खलन से आफत ओर बढ़ रही है। बीते 24 घंटे से बदरीनाथ के निकट लामबगड़ और जोशीमठ के पास बदरीनाथ हाईवे बंद है। 500 से ज्यादा यात्री इस सड़क खुलने का इंतजार कर रहे हैं।.
आपको बता दे कि उत्तराखंड में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो गया है। हालांकि बारिश हल्की हो रही है, लेकिन ये भूस्खलन मुश्किलें बढ़ा रहा है। बीते 24 घंटे से बदरीनाथ के निकट लामबगड़ और जोशीमठ के पास बदरीनाथ हाईवे बंद है। 500 से ज्यादा यात्री सड़क खुलने का इंतजार कर रहे हैं, जिन्हें पांडुकेश्वर और बदरीनाथ में रोका गया है। उधर, शनिवार सुबह करीब तीन घंटे तक देहरादून में झमाझम बारिश हुई।

वहीं, तीन स्थानों पर गंगोत्री हाईवे भी मलबा आने से करीब पांच घंटे तक बंद रहा। पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है। कुमाऊं में काली नदी खतरे के निशान के करीब है तो हरिद्वार में गंगा चेतावनी रेखा के पास बह रही है। मौसम विभाग के अनुसार आज प्रदेश में आमतौर पर मौसम साफ रहेगा। हालांकि कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। शनिवार को पहाड़ से लेकर मैदान तक रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहा। इससे चारधाम मार्गों पर भी यातायात प्रभावित हो रहा है। रुद्रप्रयाग के पास केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुबह करीब तीन घंटे आवाजाही बाधित रही तो यमुनोत्री हाईवे पखवाड़े भर से बंद है। इतना ही नहीं, प्रदेश में 112 सड़कों पर आवाजाही संभव नहीं हो पा रही है। इससे सैकड़ों गांव जिला मुख्यालयों से कट गए हैं।
आपको बता दे कि देहरादून शहर एवं उसके आसपास के क्षेत्रों में शनिवार सुबह करीब 10 बजे बारिश शुरू हुई, जो दोपहर एक बजे तक जारी रही। इस बीच राजपुर, जाखन, चकराता रोड समेत कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई। जबकि, अन्य क्षेत्रों में मध्यम बारिश हुई। करीब तीन घंटे के दौरान 25.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। जबकि, पिछले 24 घंटे में मसूरी और आसपास के क्षेत्रों में 22.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।
बारिश के कारण दून का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 27.3 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 23.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। आज शहर का अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 30 व 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में उत्तराखंड के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बहराल आप रहे सावधान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here