लाकडाउन में भोजन मिलने की परेशानी है
तो श्री दरबार साहिब आकर भोजन प्राप्त करे

सुबह 11ः00 बजे से 12ः00 बजे के बीच
व शाम 6ः00 बजे से 7ः00 के बीच वितरित हो रहा भोजन

देहरादून
लाॅकडाउन की वजह से दून में दिहाड़ी मजदूरी करने वाले व अन्य जरूरतमंद श्री दरबार साहिब से भोजन व खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।
प्रतिदन सुबह 11ः00 बजे से 12ः00 बजे के बीच व शाम 6ः00 बजे से 7ः00 बजे के बीच श्री दरबार साहिब परिसर में भोजन वितरण (गुरु का लंगर चलाया जा रहा है)


पर महत्वपूर्ण बात ये है कि
बिना भीड़ लगाए सोशियल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करना  जरुरी है। समाजिक दूरिया बनाते हुए कोई भी 
जरूरतमंद भोजन प्राप्त कर सकता है।
ओर अभी भी सैकड़ो जरूत मद लोग भोजन ग्रहण कर रहे है।

आपको बता दे कि श्री दरबार साहिब में सन 1676 से प्रतिदिन गुरु का लंगर चलाया जा रहा है। ओर तब से लेकर आज तक रोजाना एक दिन में दो बार जरूरतमंद लोग गुरु जी के लंगर का लाभ लेने के लिए श्री दरबार साहिब पहुंचते हैं।
इस समय लाॅकडाउन के मद्देनज़र लंगर वितरण के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी सभी आवश्यक गाइडलाइनों का अनुपालन कर भोजन वितरित का कार्य किया रहा है।


डिस्टेंसिंग के लिए निर्धारित दूरी पर ज़मीन पर गोल सर्किल बनाए गए हैं, यहां पर थर्मल स्कैनर मशीन लगाई गई है। भोजन वितरण करने वाले स्टाफ हाइजिन, सैनेटाइजेशन व साफ सफाई को ध्यान में रखते हुए भोजन वितरित कर रहे हैं। स्वास्थ्य जाॅच के बाद ही भोजन वितरण करने की अनुमति है। भोजन प्राप्त करने के लिए आने वाले यदि किसी भी व्यक्ति में बुखार जुकाम या वायरल के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो उन्हें स्क्रीनिंग के लिए श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल भेजा जा रहा है

श्री दरबार साहिब के श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज जी ने कहा कि जरूरतमंदों के लिए श्री दरबार साहिब में भोजन की समुचित व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि श्री दरबार साहिब में जो भिखारी-भिक्षु भोजन के लिए आ रहे हैं वे पाॅलीथिन की पन्नी में भोजन न ले जाएं। पाॅलीथिन कैंसर का कारक बन सकता है। पाॅलीथिन के कारण श्री दरबार साहिब परिसर के आसपास की नालियां पाॅलीथिन से चोक हो सकती हैं। श्री दरबार साहिब प्रबन्धन की ओर से 100 थाली, 100 कटोरी व 100 गिलास की व्यवस्था की गई है। वे लोग बर्तनों में भोजन ग्रहण कर सकते हैं।
श्री दरबार साहिब के वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी भूपेन्द्र रतूड़ी ने बताया कि शुक्रवार को जानकारी मिली कि भण्डारी बाग स्थित श्री गुरु राम राय पब्लिक स्कूल के पास स्थित बस्ती में 50 लोग भोजन के लिए परेशान हैं। उनसे सम्पर्क कर श्री दरबार साहिब में भोजन उपलब्ध करवाए जाने के लिए आवश्यक व्यवस्था बनाई गई।

श्री महाराज जी ने   की अपील ।

 

दरबार, श्री गुरु राम राय जी महाराज के श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज जी ने सभी संगतों, श्रद्धालुओं व देशवासियों से यह अपील की है कि वे धैर्य बनाए रखें । अभी कम से कम एक माह तक सभी को अनुशासन बनाकर सरकार का सहयोग करना है। खुद का ध्यान रखें अपने परिजनों का ध्यान रखें व समाज का भी ध्यान रखें। इस समय प्रत्येक नागरिक पर सहयोग की जिम्मेदारी है। अपने आहार पर विशेष ध्यान दें, संतुलित भोजन खाएं। विटामिन सी के स्त्रोत फलों संतरा, नीबूं, अनार आदि नियमित लेते रहें। प्रकृति के निकट रहें, श्वास सम्बन्धित अभ्यास प्राणायाम नियमित करें। सरकार व स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी की गई गाइडलाइन का अनुपालन करें, कोरोना से डरना नहीं है लड़ना है। अनुशासन से रहें अपने-अपने घरों में रहें। सभी के सहयोग से इस वैश्वििक महामारी के खिलाफ लड़ी जा रही जंग को हम अवश्य जीत लेंगे।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here