आज से 3 साल पहले 23 मार्च 2017 का वह दिवस मेरे स्मरण पटल पर अमिट स्याही से अंकित है अध्यक्ष के रूप में मेरे निर्वाचन की घोषणा की गयी थी साथ ही इस दिन केंद्रीय नेतृत्व के भरोसे एवं प्रदेश की जनता के स्नेह एवं आशीर्वाद से मुझे उत्तराखंड की सर्वोच्च संवैधानिक पीठ पर आसीन होने का अवसर प्राप्त हुआ था। आज के दिन मैंने उत्तराखंड राज्य की जनता की अपेक्षाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के संकल्प के साथ इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को संभाला था।इन 3 साल के कार्यकाल में गैरसैंण का ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित होना मेरे लिए सबसे शुभ पल था।मैं आज के दिन समस्त जनता का हृदय की गहराइयों से आभार एवं धन्यवाद व्यक्त करता हूँ।

विधानसभा अध्यक्ष रहते हुए मेरे इस 3 साल के कार्यकाल में कई नवीन पहल की गयी।विधानसभा अध्यक्ष रहते हुए विधानसभा परिसर में तंबाकू गुटका आदि हानिकारक पदार्थों के सेवन से होने वाली हानियों के संबंध में जागरूकता कार्यक्रम चलाएं, वही हम विधान सभा परिवार के साथ मिलकर योग कार्यक्रमों की एक श्रृंखला चला रहे हैं।विधानसभा परिसर के सभी कार्यालय कक्षों में बाबासाहेब अंबेडकर जी के चित्र लगवाने के मेरे द्वारा निर्देश दिए गए।उत्तराखंड विधानसभा भवन में सभी माननीय मंत्री गण, अधिकारियों आदि सभी के नाम की पट्टिकाएँ हिंदी के साथ साथ पहली बार देववाणी संस्कृत में भी लिखी गई।इसके अतिरिक्त इस दिशा में विधायकों की संस्कृत उन्नयन समिति का भी गठन किया गया।

विधानसभा सचिवालय में अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति हेतु बायोमेट्रिक मशीन स्थापित करवाई गई। मुझे अंबेडकर रत्न एवं डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी राष्ट्र निर्माण पुरस्कार द्वारा भी सम्मानित किया गया।
मेरे द्वारा महापुरुषों की जयंती, शहीदों के परिजनों को सम्मानित किए जाने, पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण किए जाने सहित कई अन्य प्रयास किए गए हैं।

विधानसभा अध्यक्ष रहते हुए लोक सभा अध्यक्ष श्री ओम बिड़ला जी की अध्यक्षता में उत्तराखंड के इतिहास में पहली बार देश के समस्त पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन देहरादून में आयोजित करवाया गया जो कि सफलता की एक मिसाल बन गई।कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन के इंडिया रीजन के ज़ोन 1 की बैठक भी तत्कालिक लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन जी की अध्यक्षता में पहली बार देहरादून में आयोजित की गई।

इन 3 सालों में विधानसभा अध्यक्ष रहते हुए मेरे द्वारा किए गए कार्य के लिए मैं समस्त जनता के आशीर्वाद का बारंबार धन्यवाद करता हूं।साथ ही विश्वास दिलाता हूं कि इसी प्रकार अपने कार्य पथ पर चलकर प्रगति एवं विकास के नए सोपान को तय करने में अपना हर संभव प्रयास करता रहूंगा।

 

प्रेम चंद अग्रवाल
अध्यक्ष,
विधानसभा उत्तराखंड।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here