सुनो उत्तराखंडः सरकारी दफ्तरों में बायोमेट्रिक हाजिरी स्थगित, डीएम ने जारी किए आदेश इसका कारण भी जान लो।

सुनो सर जी
कोरोनावायरस से बचाव के लिए देहरादून जिले के सभी सरकारी दफ्तरों में बॉयोमेट्रिक हाजिरी को 31 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है। बता दे कि जिलाधिकारी ने इस संबंध में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं। इससे पहले पुलिस मुख्यालय ने भी बॉयोमेट्रिक हाजिरी को अगले आदेशों तक बंद कर दिया था।
वही जिलाधिकारी ने बताया कि दुनिया के कई देशों में कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है। इस संबंध में भारत सरकार ने भी बचाव के लिए एडवायजरी की हैं। इसके तहत सभी जगहों पर बॉयोमेट्रिक हाजिरी को बंद कर दिया गया है। ताकि, इसका वायरस का संक्रमण तेजी से न फैल सके।
आज से यानी शनिवार से ही कलेक्ट्रेट, सीडीओ, तहसील, सीटीओ, आदि दफ्तरों में बॉयोमेट्रिक हाजिरी बंद कर दी गई है।

वही कोरोनावायरस के बचाव को सरकारी के अलावा अब प्राइवेट संस्थानों में भी बॉयोमेट्रिक हाजिरी को बंद कर दिया गया है। सभी जगह यह व्यवस्था अगले आदेशों तक जारी रहेगी। इंडस्ट्रियल एरिया की लगभग सभी फैक्ट्रियों में इस तरह के आदेश जारी किए गए हैं। हरिद्वार जिले में भी जिला प्रशासन निर्देश जारी किए है। पंचिंग मशीन से हाजिरी नहीं लगाने को कहा गया है। जिला मुख्यालय में अधिकांश विभागों के पंचिंग मशीन पर रोक लगा दी गई है। अधिकारी-कर्मचारी पहले की तरह हाजिरी भर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने विदेश से लौटे मरीजों की जांच शुरू कर दी है।
वही कोरोनावायरस की समस्या को देखते हुए एचएनबी केंद्रीय गढ़वाल विवि ने छात्र-छात्राओं के लिए एडवायजरी जारी की है। यूजीसी से निर्देश मिलने के बाद विवि के डीएसडब्ल्यू (अधिष्ठाता छात्र कल्याण) प्रो. पीएस राणा ने एडवायजरी जारी करते हुए छात्रों से अपील की है कि वह अपने हाथ साबुन या सेनेटायजर से धुले।
हाथ धुलने के लिए पर्याप्त पानी का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि छींकते समय अपने मुंह को रुमाल से ढकें। आंख, नाक व मुंह पर हाथ न लगाएं। छींकते समय प्रयोग किए गए टिशू का उचित निस्तारण करें। उन्होंने छात्र-छात्राओं से अपील की कि होली की छुट्टियों के दौरान गांवों में लोगों को इसके प्रति जागरुक भी करें


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here