देहरादून मे : आईएसबीटी से राजपुर तक का है मोनो रेल चलाने का विचार
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश चंद्र पोखरियाल निशंक ने अधिकारियों को देहरादून में आईएसबीटी से राजपुर तक मोनो रेल चलाने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए


आपको बता दे कि
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश चंद्र पोखरियाल निशंक ने अधिकारियों को देहरादून में आईएसबीटी से राजपुर तक मोनो रेल चलाने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। कल शुक्रवार को राजपुर रोड स्थित मंथन सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की वे बैठक ले रहे थे।  वही उन्होंने एनएचएम के तहत पैसा न खर्च कर पाने पर सीएमओ जमकर फटकार भी लगाई। उन्होंने स्मार्ट सिटी, पीएम आवास योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, दीनदयाल ग्रामीण कौशल विकास योजनाएं, सर्व शिक्षा अभियान, मिड-डे मील योजना, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना, उज्ज्वला योजना समेत केंद्र सरकार की तमाम योजनाओं व अभियानों की समीक्षा भी की। साथ ही इन सभी योजनाओं पर तेजी से काम करते हुए उन्हें समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।
उन्होंने सीडीओ को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति के कार्यों को पूरा करने के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए। डीएम डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि अगली बैठक मई में होगी।
वही जब केंद्रीय मंत्री ने स्मार्ट सिटी की प्रगति रिपोर्ट पूछी तो जिसमें बताया कि अब तक 125 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। 11 करोड़ के तीन कार्य, चार सड़कें तथा 3 स्मार्ट स्कूल चलाने के साथ ही 30 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी।
मंत्री ने दिए निर्देश ।
किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि का लाभ दिलाया जाए
राष्ट्रीय दिव्यांग पेंशन एवं पारिवारिक लाभ योजना का लाभ लाभार्थियों को मिले।
अनुसूचित जाति बाहुल्य ग्रामों को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना से जोड़ा जाए।
राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाए।
सर्वशिक्षा अभियान के तहत साक्षरता दर बढ़ाएं, स्मार्ट क्लासेस चलाएं, हर स्कूल में खेल का मैदान बनाया जाए।
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत तय किए गए 120 किमी सड़क का निर्माण तय समय पर पूरा करें।
जनप्रतिनिधियों के जरिये उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को गैस कनेक्शनों का वितरण कराया जाए।
दीन दयाल ज्योति योजना तथा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए कमेटी बनाकर मिशन मोड में योजना चलाएं।
वही बैठक के दौरान नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय के नहीं पहुंचने पर मंत्री निशंक ने कहा कि कमेटी की बैठक कोई पोस्ट ऑफिस नहीं है। उन्होंने सहायक नगर आयुक्त को उन्हें बुलाने के निर्देश दिए, जिसके थोड़े ही समय बाद नगर आयुक्त बैठक में पहुंच गए।
वही डॉ. निशंक ने बैठक के दौरान प्रेजेंटेशन इंग्लिश में दिखाए जाने पर नाराजगी जताई। साथ ही उन्होंने डीएम डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव को आगामी बैठक में प्रेजेंटेशन हिंदी में दिखाने के निर्देश दिए।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here