उत्तराखण्ड के आई.टी सलाहकार रविन्द्र दत्त ने कल सूचना भवन निदेशालय में सूचना विभाग के आधुनिकरण हेतु एन.आई.सी (नेशनल इंफार्मेटिक्स सेन्टर) के अधिकारियों एवं सूचना विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त समीक्षा बैठक की थी


इस मौके पर सूचना विभाग के अपर निदेशक डॉ. अनिल चन्दोला जी ने आई0टी0 सलाहकार रविन्द्र दत्त का स्वागत करते हुए कहा कि आई0टी0 के क्षेत्र में उनके अभिनव प्रयोग प्रदेश में मिशाल है
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के द्वारा शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए लांच करे गए लोकप्रिय प्रोजेक्ट ‘1905‘‘ हेल्पलाइन जैसे जनहितकारी IT प्रोजेक्ट देश मे दूसरे प्रदेशों के लिए Inspiration का स्रोत बन गये हैं।

रवीन्द्र ने कहा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में उत्तराखंड प्रदेश डिजिटल इंडिया और ई- गवर्नेन्स को प्रदेश में लागू करने में भारत के अग्रणी राज्यों में शामिल हो चुका है।

रवींद्र ने कहा कि सूचना विभाग का मुख्य कार्य राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के साथ ही मुख्यमंत्री, कैबिनेट मंत्रीगण, मुख्य सचिव की प्रेस कवरेज आदि को मीडिया तथा जनता तक पहुंचाना हैं। राज्य सरकार का अति महत्वपूर्ण विभाग होने के नाते विभाग को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और साफ्टवेयर से अपग्रेड करने की बेहद सख्त आवश्यकता है। वर्तमान समय में विभाग को आधुनिक होने की आवश्यकता है। ओर विभाग का डिजीटिलाइज करना होगा।
उन्होंने कहा कि सूचना विभाग जनता और सरकार के मध्य महत्वपूर्ण सेतु का कार्य करता है। विभागीय अधिकारियों से लिये गये सुझावों पर विचारविमर्श किया जायेगा। सूचना विभाग के आधुनिकरण हेतु जो भी सम्भव हो सकेगा वह किया जायेगा। एन0आई0सी0 और आईटीडीए से जो भी सहायता होगी वह की जायेगी। प्रेस नोट, फोटो, विडियो सहित अन्य विभागीय डाटा को डिजीटालइजेशन कर आधुनिक रूप देना होगा। विभागीय वैबसाईट को और आधुनिक बनाया जायेगा।अपर निदेशक डॉ0 अनिल चन्दोला सहित अन्य bhi अधिकारियों ने रविन्द्र दत्त को विभाग के आधुनिकीकरण एवं डाटा रिकार्ड में आ रही दिक्कतों से अवगत भी कराया। इस बैठक में एन.आई.सी. के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
बहराल मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र के आई.टी सलाहकार रविन्द्र भाई
सूचना विभाग को खुद के अपडेट के लिए बजट की जरूरत है , स्टाफ की जरूरत है।
जिस दिन ये हो गया उस दिन अपने आप ही बेस्ट हो जाएगा
उम्मीद करते है कि जो भी
महत्वपूर्ण जरूरत सूचना विभाग की होगी उसे तत्काल पूरा किया जाएगा। आपकी बैठक से तो यही लगा है


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here