हमारे व्हॉट्सपप् ग्रुप से जुड़िये

रुद्रपुर: प्रदेश में बाल विवाह नाम की बीमारी बड़ी तेजी से बढ़ रही है। खासकर ग्रामीण इससे परहेज करते बिल्कुल दिखाई नहीं दे रहे। जमाना आगे बढ़ गया है लेकिन घर की बच्चियों को आज भी किशोरावस्था में पराए घर भेजने में संकोच नहीं किया जाता। एक बार फिर बाल विवाह का मामला सामने आया है। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 13 साल की नाबालिग दुल्हन को बरामद कर के लड़की के स्वजनों और 40 साल के पति पर केस दर्ज किया है।

उधमसिंह नगर जिले के दिनेशपुर में खानपुर गांव का यह मामला है। दरअसल यहां रहने वाली एक लड़की की ताई ने 22 मई को थाने को तहरीर सौंपी है। जिसमें उसने अपने देवर पर गंभीर आरोप लगाए हैं। तहरीर के अनुसार महिला बताती है कि उसके देवर ने अपनी 13 साल की बच्ची की शादी 40 साल के व्यक्ति के साथ करा दी है।

जब पुलिस को यह शिकायत प्राप्त हुई तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। लाजमी है कि पुलिस, प्रशासन, समाजसेवी लगातार बाल विवाह के कानूनों को लेकर जागरूकता फैला रहे हैं। मगर उसका कुछ फायदा नहीं दिख रहा। अब पुलिस को शिकायत मिली तो आरोपितों के खिलाफ बाल विवाह अधिनियम में मुकदमा दर्ज कर आरोपित पति की तलाश शुरू की गई।

जांच के तौर पर पुलिस की एक टीम उत्तर प्रदेश के महाराजपुर, पीलीभीत भी गई। जहां से 24 मई को नाबालिग दुल्हन को सकुशल बरामद किया गया। लेकिन विवाह का आरोपित मनोरंजन और अन्य लोग भाग निकले। जिनकी तलाश पुलिस द्वारा की जा रही है। एसओ अशोक कुमार ने बताया कि आरोपितों पर संबधित केस दर्ज किया गया है। नाबालिग के बयान दर्ज कर आरोपितों की गिरफ्तारी की जाएगी।

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here