शनिवार और रविवार देहरादून नगर निगम क्षेत्र में बाजार बंद रहेगा, केवल ये दुकानें खुली रहेंगी

 


देहरादून । उत्तराखण्ड सरकार द्वारा राजधानी में बढ़ते हुए कोरोना केसेज को देखते हुए नगर निगम क्षेत्र के बाजारों को प्रत्येक शनिवार और रविवार के लिए बंद करने का निर्णय लिया गया था। कोरोना संक्रमण को देखते हुए लागू की गई साप्ताहिक बंदी के तहत शनिवार और रविवार को देहरादून नगर निगम क्षेत्र बंद रहेगा। विगत 5 जून को जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव की तरफ से इस संबंध में आदेश जारी हुआ था। देहरादून नगर निगम क्षेत्र के बाजारा पिछली बार की तरह इस बार भी बंद रहेंगे। इसके अलावा बंदी के दौरान वाहनों का भी संचालन नहीं होगा। सिर्फ आवश्यक सेवा से जुड़ी दुकानें, मेडिकल स्टोर और वाहन के संचालन की इजाजत दी गई है।

जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने अवगत कराया है कोविड-19 संक्रमण को लेकर जनपद में स्थिति पूर्ण रूप से निंयत्रण में हैं, प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस पर पूर्ण रूप से निगरानी की जा रही है। जनपद देहरादून में कोविड-19 संक्रमित व्यक्तियों के निरन्तर चिन्हित होने के फलस्वरूप संक्रमण के प्रसार को रोकने हेतु सुरक्षात्मक उपाय के दृष्टिगत कल शनिवार तथा रविवार को नगर निगम देहरादून क्षेत्रान्तर्गत एवं एवं छावनी परिषद क्लेमेंन्टाउन एवं गढीकैन्ट, स्थित सभी प्रतिष्ठान/दुकानें पूर्णतः बन्द रहेंगी।

इस अवधि में नगर निगम देहरादून द्वारा नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत सभी प्रतिष्ठानों, दुकानों, सभी कार्यालय तथा सार्वजनिक स्थलों पर सेनिटाइजेशन एवं साफ-सफाई का कार्य किया जायेगा।

इस दौरान आवश्यक सेवांए यथा अस्पताल में ओपीडी, पैट्रोल पम्प, गैस एजेंसी, दूध, फल-सब्जी की दुकानें, टिफिन सर्विस, मीट/मछली की दुकानें एवं औद्योगिक ईकायां खुली रहेंगी।

इस दौरान आवश्यक सेवाओं में योजित वाहनों को छोड़कर अन्य सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर प्रतिबन्ध रहेगा ।

इस दौरान पेट्रोल पंप, फल-सब्जी, मेडिकल स्टोर, डेयरी, गैसएजेंसी, टिफिन सर्विस, लाइसेंस धारक मीट की दुकानें, औद्योगिक इकाइयां और अस्पतालों की ओपीडी खुली रहेंगी। वहीं स्वास्थ्य, चिकित्सा, पेयजल, नगर निगम और विद्युत विभाग के दफ्तर भी खुले रहेंगे।

जबकि सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, शराब के ठेके, बैंक, सभी सरकारी, अर्द्धसरकारी एवं निजी कार्यालय बंद रहेंगे। आवश्यक सेवाओं से जुड़े वाहन और एंबुलेंस को छोड़ परिवहन सेवाएं बंद रहेंगी। जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने विगत 5 जून को इसके आदेश जारी किए थे।

डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। खासकर नगर निगम क्षेत्र में संख्या ज्यादा है। जिसे देखते हुए दो दिन की साप्ताहिक बंदी का निर्णय लिया गया है। डीएम ने बताया कि इस दौरान आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले चिंता की बात है। लेकिन, प्रशासन अपनी ओर से इसे रोकने की पुरजोर कोशिश कर रहा है। लोगों से भी अपील है कि वह लॉकडाउन के नियमों का पालन करें। जनसहयोग और जागरूकता के जरिये ही हम इस पर अंकुश लगा सकते हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here