Friday, April 19, 2024
Homeआपकी सरकारसरकार, मंत्री , विधायक, विपक्ष, बुरा मत माने हंस...

सरकार, मंत्री , विधायक, विपक्ष, बुरा मत माने हंस फाउण्डेशन है ना करा देंगे बोल देगे ये शब्द जहन मैं आते होंगे!!!

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने गुरूवार को डोईवाला में उत्तराखण्ड सरकार एवं हंस फाउण्डेशन के संयुक्त तत्वाधान में डोईवाला क्षेत्र के विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन हेतु थालियों एवं गिलास का वितरण किया। हंस फाउण्डेशन के सहयोग से प्रदेश के 2197 विद्यालयों में 2 लाख विद्यार्थियों को थालियों एवं गिलास का वितरण किया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने हंस फाउण्डेशन द्वारा मसूरी, ऊखीमठ और पिथौरागढ़ के लिए   3 एम्बुलेंस एवं पार्वती प्रेमा जगाती सरस्वती विद्या मन्दिर स्कूल, नैनीताल  को प्रदान की गई 1 स्कूल बस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया तथा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा भानियावाला में निर्मित सामुदायिक शौचालय कॉम्प्लेक्स का भी लोकापर्ण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने डोईवाला क्षेत्र के अन्तर्गत 3 विद्यालयों के लिए वर्चुअल रियलटी लैब को भी लांच किया।


मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने घोषणा की कि डोईवाला उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को उच्चीकृत किया जायेगा। डोईवाला नगर में सीवरलाईन बनाई जायेगी। रेशम माजरी में टेक्निकल इंस्टीट्यूट के लिए प्रशिक्षण संस्थान बनाया जायेगा। भोगपुर पेयजल योजना के तहत अल्ट्रा फिल्ट्रेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जायोगा। डोईवाला, भानियावाला एवं दुर्गा चौक पर 03 वाटर एटीएम लगाये जायेंगे। डोईवाला में प्रेस क्लब के लिए विधायक निधि से प्रेस क्लब भवन बनाने की भी बात कही। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट अथॉरिटी का भानियावाला में लगभग 22 लाख रूपये की लागत से दो शौचालयों के निर्माण, एम्स ऋषिकेश में लैब के लिए 10 करोड़ रूपये एवं देहरादून में सेंट्रल लाईब्रेरी के लिए 7.5 करोड़ रूपये प्रदान करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी का आभार प्रकट किया।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि हंस फाउण्डेशन  के संस्थापक श्री भोले जी महाराज एवं मंगला माता जी ने उत्तराखण्ड में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार के क्षेत्र में अहम योगदान दिया है। स्पोर्ट्स के क्षेत्र में भी हर सम्भव मदद का आश्वासन हंस फाउण्डेशन के द्वारा दिया गया। कम्यूनिटी किचन के लिए हंस फाउण्डेशन द्वारा पूरा सहयोग दिया जा रहा है। बच्चों के सर्वांगीण विकास एवं समाज के विकास में हंस फाउण्डेशन महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने कहा कि हंस फाउण्डेशन ने शिक्षा के क्षेत्र में राज्य को भरपूर सहयोग दिया है। 7 कम्यूनिटी किचन बनाने के लिए हंस फाउण्डेशन ने सहमति दी है। अगले वर्ष मार्च-अप्रेल तक 2 कम्यूनिटी किचन प्रारम्भ हो जायेंगे। प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए हर सम्भव प्रयास किये जा रहे हैं। 500 विद्यालयों में वर्चुअल क्लास के माध्यम से पढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में सभी को एक जैसी शिक्षा प्राप्त हो इसके लिए एनसीईआरटी का सिलेबस लागू किया गया है।
हंस फाउण्डेशन की अध्यक्ष माता मंगला ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में हंस फाउण्डेशन का विशेष ध्यान है। बच्चों के लिए भोजन एवं स्वच्छता पर ध्यान दिये जाने की जरूरत है। इसी उद्देश्य से बच्चों को भोजन पात्र उपलब्ध कराये जा रहे हैं। बच्चों को पौष्टिक आहार एवं स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराना आवश्यक है। हंस फाउण्डेशन का प्रयास बच्चों के शिक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए हर सम्भव मदद करना है।
इस अवसर पर हंस फाउण्डेशन  के संस्थापक श्री भोले जी महाराज, सचिव शिक्षा आर.मीनाक्षी सुन्दरम, जिलाधिकारी देहरादून सी रविशंकर, हंस फाउण्डेशन के विशेष कार्यधिकारी एस.एम मेहता, आदि उपस्थित थे।

बोलता उत्तराखंड धन्यवाद करता है पहाड़ पुत्री व हंस फाउण्डेशन की अध्यक्ष माता मंगला जी का ,
पहाड़ पुत्र व हंस फाउण्डेशन  के संस्थापक श्री भोले जी महाराज जी का जो निस्वार्थ उत्तराखंड की जरुतमद जनता के साथ साथ भारत के 20 से अधिक राज्यो मैं उस जनता के साथ खड़े है जिसे सच मैं मदद की जरूरत है ।ओर उत्तराखंड राज्य की समय समय की सरकारे बुरा मत माने , विधायक बुरा ना माने, मंत्री बुरा ना माने  विपक्ष   भी  , आप की विधानसभाओ की जनता की ,जरुतमद जनता की , ओर सरकार की महत्वपूर्ण जनहित की योजना मैं आर्थिक रूप से सहयोग भी हंस फाउण्डेशन ही करता है।
इसलिए सरकार राज्य मैं भाजपा की है कल फिर भाजपा की सरकार आये या अन्य राजनीतिक दलों की , कांग्रेस की, सबके लिए हंस फाउण्डेशन का सहयोग होगा जरूरी!! ओर सरकार किसी की भी हो वो चाहेगी ही कि हंस फाउण्डेशन की ही तरह अन्य संस्थाओं  का आगे आना सुखद   होगा  ।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments