उत्तराखंड के सात जिलों भारी बारिश का अलर्ट, उत्तरकाशी सहित रुद्रप्रयाग में बंद है स्कूल ।

उत्तराखंड मैं आज के लिए मौसम विभाग ने सात जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की आशंका जताते हुए पहले ही ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वही सभी जिलों में एहतियात बरतने को पहले ही कह दिया गया है, मौसम विभाग ने आज उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, नैनीताल, पौड़ी और देहरादून में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।लिहाज़ा सवाधानी बरते  आज सुबह से देहरादून मैं बारिश हो रही है और कही अन्य इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर जिला प्रशासन ने आज यानी सोमवार को उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग में प्राइमरी से लेकर इंटरमीडिएट तक के सभी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया है।


वही बीते दिनों से पहाड़ी जिलो के हिस्सों में मानसूनी बारिश में भूस्खलन की घटनाएं लगातार जारी हैं। जिनसे हादसों के साथ ही कई मार्ग भी बंद हो रहे हैं। हालाकि फिर कुछ समय बाद खुल भी जाते है
बता दें कि देवप्रयाग क्षेत्र में ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर रविवार दोपहर साकनीधार के पास भूस्खलन होने से दो वाहनों में सवार 11 लोग बाल-बाल बचे। भूस्खलन के खतरे को भांप वाहनों में सवार लोग पहले ही भाग निकले। ओर उनकी जान बच गई जिसके बाद उन्होंने भगवान का धन्यवाद अदा किया यदि ये लोग वाहनों मैं ही रहते तो इनकी ज़िदगी खतरे मै थी क्योंको इनकी गाड़ियों की तस्वीर देख आप खुद अंदाज़ा लगा सकते है। 
बोल्डर गिरने से दोनों वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। इर फिर सड़क पर मलबा आने से वहा दो घंटे यातायात अवरुद्ध भी रहा। तो उत्तरकाशी जिले में रविवार को यमुनोत्री हाईवे सहित पांच संपर्क मार्ग कही घंटों तक अवरुद्ध रहे।

चमोली जिले में भी बदरीनाथ हाईवे पर रविवार को कंचनगंगा का जलस्तर बढ़ने से लगभग चार घंटे तक वाहनों की आवाजाही बाधित रही। बहराल आप यदि पहाड़ो की यात्रा पर निकले है तो सावधान रहें, जागरूक रहे, ओर किसी भी बात को जानकारी अनदेखा ना करे , इस समय नदियो के किनारे ना जाये , सेल्फी के चक्कर मैं ना पढ़े ।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here